Monday 29 June 2015

भारत और अमेरिका ने स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए

i.भारत और अमेरिका ने कैंसर अनुसंधान, रोकथाम नियंत्रण और प्रबंधन पर सहयोग तथा पर्यावरण एवं व्यवसाय गत स्वास्थ्य एवं जख्म रोकथाम एवं नियंत्रण में गठबंधन तथा सूक्ष्म जीवीरोधी प्रतिरोधक अनुसंधान पर आशय पत्र (एलओआई) के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं|

ii.दोनों देशों ने कैंसर अनुसंधान, रोकथाम नियंत्रण और प्रबंधन पर द्विपक्षीय सहयोग, जनसंख्या आधारित कैंसर नियंत्रण एवं क्रियान्वयन विज्ञान पर सहयोगात्मक अनुसंधान परियोजनाओं का विकास, मूलभूत एवं महामारी विज्ञान अनुसंधान, पूर्व-नैदानिक अनुकृति विकास, नैदानिक अनुसंधान एवं कर्क रोग देखभाल आपूर्ति के क्षेत्रों में परियोजनाओं का विकास पर हस्ताक्षर किए|

2.विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 355 अरब डॉलर से ज्यादा
i.देश का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 355 अरब डॉलर से अधिक हो गया है|
ii.रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक 19 जून को खत्म हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 1.171 अरब डॉलर बढ़कर 355.459 अरब डॉलर हो गया। लेकिन, ग्लोबल फाइनेंस फर्म एचएसबीसी के मुताबिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब भी पर्याप्त नहीं है, बावजूद इसके कि इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
iii.एचएसबीसी के मुताबिक विदेशी मुद्रा भंडार पारंपरिक मानदंडों से ऊपर है। फिर भी, हालिया संकट के दौर में भारत के अनुभव से पता चलता है कि उसके विदेशी मुद्रा भंडार में कम-से-कम 60 अरब डॉलर बढ़ोतरी की जरूरत है।

3.लिंक इनटाइम ने अनोखे मोबाइल ऐप्स लांच किए
i.अपने निवेषक ग्राहकों को तकनीकी रूप से सषक्त बनाने के लिए तत्पर, सिक्युरिटीज रजिस्ट्री सेवा पदाता लिंक इनटाइम इंडिया पा. लि. ने दो अनोखे मोबाइल ऐप्लीकेषन को लॉन्च करने की घोशणा की है।
ii.यह ऐप्स वास्तविक समय में सूचना पदान करने में ग्राहकों की सहायता करेंगे। इन ऐप्स के नाम बीलिंक और इंस्टा लिंक हैं। यह कॉर्पोरेट इक्विटी रजिस्ट्री क्षेत्र में अपनी तरह के अनोखे ऐप्स हैं।
iii.

4.वनडे में अब नहीं होगा 'बैटिंग पॉवरप्ले'
i.क्रिकेट के खेल में गेंद और बल्ले के बीच संतुलन बैठाने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बल्लेबाजी पॉवरप्ले को समाप्त करने का फैसला किया है।
ii.आईसीसी ने सम्मेलन में क्रिकेट के 50 ओवर प्रारूप में कई बदलावों पर अपनी मुहर लगा दी है जो पांच जुलाई से वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में प्रभावी होंगे।

5.11 भाषाओं में एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने लांच किया एप
i.शेयर ब्रोकिंग कंपनी एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने निवेशकों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए शनिवार को 11 क्षेत्रीय भाषाओं में मोबाइल ट्रेडिंग एप लांच किया।
ii.कंपनी ने जारी बयान में कहा कि इन 11 भाषाओं के अंतर्गत देश की 92 फीसदी जनसंख्या आ जाती है, जिससे कंपनी देश की बड़ी आबादी तक अपनी पहुंच बना सकेगी।
iii.यह ऐप अंग्रेजी के अलावा हिंदी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, असमी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और उड़यिा में उपलब्ध होगा।इस एप में ट्रेंडिंग और निवेश का एक अलग प्लेटफॉर्म बनाया है जिसकी मदद से उपभोक्ता पहले की अपेक्षा 40 प्रतिशत तेजी से लेन-देन कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment